Business: तीन महीने में शुरू हो जाएगी NINL कंपनी, टाटा ने सरकार से खरीदा

0
50

Tata ने ओडिशा में स्थित NINL यानि नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड को अपने अंडर में ले लिया है. दरअसल, ये कंपनी 30 मार्च 2020 से बंद पड़ी है लेकिन अब सरकार ने इसे टाटा ग्रुप के हवाले करते हुए कंपनी के लिए एक आशा की किरण को जागा दिया है.

वहीं टाटा ने उम्मीद देते हुए ये कहा कि इस कंपनी का काम लगभग 3 महीने में शुरू कर दिया जाएगा. टाटा स्टील Tata Steel के सीईओ CEO और मैनेजिंग डायरेक्टर टीवी नरेंद्रन MD TV Narendran ने बताया कि यह कंपनी जल्द ही खुलने वाली है.

NINL कंपनी Tata ग्रुप के हाथ

सरकार ने NINL यानि नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड को 4 जुलाई 2022 को टाटा ग्रुप के हाथ में सौंप दिया था. इसके अधिग्रहण में लगभग 12,100 करोड़ रूपये खर्च किए गए थे. संयुक्त उद्यम भागीदारों के 93.71 फीसदी शेयरों के हस्तांतरण के बाद NINL टाटा की हो गई थी.

3 महीनों होगा काम शुरू

टाटा स्टील Tata Steel के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर टीवी नरेंद्रन ने बताया कि यह कंपनी जल्द ही खुलने वाली है और इसका काम लगभग 3 महीनों में पूरा कर लिया जाएगा.

बता दें पिछले 2 साल से कंपनी ठप पड़ी हुई थी और अब 2 साल के बाद ये दुबारा शुरू होने जा रही है और 3 महीने के अंदर ही इसके उत्पादन के काम भी शुरू हो जाएगा.

उन्होंने 12 महीने में स्थापित क्षमता प्राप्त कर लेने की उम्मीद जताई है. एयर इंडिया के बाद ये दूसरी ऐसी सरकारी कंपनी रही. जिसको टाटा ग्रुप के हाथ सौंपा गया.

2 साल तक बंद रही NINL

आपको बता दें कि सरकार ने NINL यानि नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड को टाटा ग्रुप के हाथ इसलिए सौंपा क्योंकि, 31 मार्च 2021 से ही कंपनी पर 6,600 करोड़ का कर्ज था. जिसकी वजह से सरकार ने इसको देश की निजी कंपनी के हाथों में सौंपने का निर्णय लिया.

ऐसे में एक रिपोर्ट के अनुसार टाटा स्टील भारत में करीब 20 मिलियन टन इस्पात का उत्पादन करती है और अब तक देश की शीर्ष कंपनियों में शुमार है इसलिए सरकार ने इसको टाटा के हाथ सौंप दिया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here