Happy Birthday Mithun Chakraborty: खाने के लिए पार्टियों पर डांस, टंकी पर सोने को मजबूर थे मिथुन चक्रवर्ती

0
152
मिथुन चक्रवर्ती को जन्मदिन की बधाई

Mithun Chakraborty Birthday: मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) एक सफल एक्टर, प्रोड्यूसर और राजनेता हैं. कई फिल्मों को अपने दम पर हिट करवाने वाले, डिस्को डांसर के नाम से बॉलीवुड के मशहूर एक्टर को ये सफलता इतनी आसानी से नहीं मिली है. 16 जून 1950 को जन्मे मिथुन की सफलता भरी जिंदगी की कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है. एक्टर के 72वें जन्मदिन पर बताते हैं इनकी जिंदगी से जुड़ी वो बातें जो किसी को भी मुश्किल भरे हालात में लड़ने का हौसला दे सकती है.

मिथुन चक्रवर्ती बांग्ला और हिंदी फिल्मों के दिग्गज अभिनेता हैं. इन दिनों फिल्मों के साथ-साथ कई रियलिटी शोज पर भी देखे जाते हैं. हाल ही में आई फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ की वजह से काफी सुर्खियों में हैं. मिथुन की नशीली आंखे, डायलॉग डिलेवरी का अंदाज उन्हें सबसे जुदा बनाता था. फिल्मों में काम पाने के लिए मिथुन ने काफी मशक्कत की है. मृणाल सेन ने उन्हें ब्रेक दिया था.

पानी की टंकी पर सोने को मजबूर थे मिथुन चक्रवर्ती

साल 1976 में फिल्म ‘मृगया’ से डेब्यू करने वाले मिथुन चक्रवर्ती ने अपने संघर्ष के दिनों की बातें कई बार शेयर की हैं. एक बार मिथुन ने बताया था कि जब वह पहली बार मुंबई आए तो उनके लुक और डार्क स्किन टोन की वजह से रिजेक्ट कर दिया जाता था. उनके पास मायानगरी में सर छिपाने के लिए एक अदद छत नहीं थी. वह बिल्डिंग की छतों और पानी की टंकी पर सोया करते थे और दिन भर काम की तलाश में भटका करते थे.

डांस को मिथुन ने बनाई अपनी ताकत

कहते हैं ना कि हर इंसान के अंदर कुछ ना कुछ ऐसा टैलेंट होता है जिसे अगर वह पहचान ले तो अपनी किस्मत चमका सकता है. कुछ ऐसा ही मिथुन ने किया अपने डांस स्किल को अपनी ताकत बनाया और यही ताकत उनकी यूएसपी बन गई. डिस्को डांस की बॉलीवुड में शुरुआत करने का श्रेय मिथुन को ही दिया जाता है. ‘डिस्को डांसर’ फिल्म में जब मिथुन स्क्रीन पर आए तो उनके अंदाज और धुन पर सिनेमाघर में बैठे युवा झूमने लगे थे. बस यही वो पल था जब मिथुन रातों-रात बॉलीवुड के चमकते सितारे बन गए.

मुंबई में मिथुन का संघर्ष-

हुनरबाज शो में एक बार मिथुन चक्रवर्ती ने अपने संघर्ष के दिनों का जिक्र किया था. मिथुन दा बड़ी बड़ी पार्टियों में बिना बुलाए चले जाते थे और डांस करते थे, ताकि अच्छा खाना मिल सके. उनके पास पैसे नहीं होते थे. इसलिए वो पैदल ही काम पर चले जाते थे. एक बार डांस रियलिटी शो में मिथुन चक्रवर्ती ने बताया कि जब वो मुंबई आए थे तो उनके पास रहने के लिए छत नहीं थी. इसलिए वो इमारतों की छतों पर बनी पानी की टंकियों पर सो जाते थे. उन्होंने बताया कि रंग की वजह से कई बार उनको रिजेक्ट किया गया था.

बॉलीवुड में इंट्री-

मिथुन चक्रवर्ती ने साल 1976 में फिल्म मृगया से बॉलीवुड में इंट्री की. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग ने सबको प्रभावित किया. इसके लिए उनको बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. इसके बाद मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड में छा गए. उन्होंने लगातार कई फिल्में की. लेकिन साल 1982 में उनकी फिल्म डिस्को डांसर बड़ी हिट हुई. दर्शकों ने इसे खूब पसंद किया. इसके बाद कसम पैदा करने वाले की, डांस डांस, मुझे इंसाफ चाहिए जैसी फिल्मों में काम किया. साल 1985 में आई उनकी फिल्म ‘प्यार झुकता नहीं’ दर्शकों के दिलों पर छा गई.

मिथुन चक्रवर्ती का खराब दौर-

बॉलीवुड में मिथुन का सबसे खराब दौर साल 1993 से 1998 तक रहा. इस बीच मिथुन की 33 फिल्में फ्लॉप हुई. इसके बाद बावजूद भी उनको फिल्में साइन करने वालों की लाइन लगी रहती थी. फ्लॉप होने के बावजूद उन्होंने 12 फिल्में साइन की थी.

श्रीदेवी से इश्क के चर्चे-

साल 1984 में श्रीदेवी और मिथुन ने पहली बार फिल्म जाग उठा इंसान में साथ काम किया. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों के अफेयर की खबरें सुर्खियां बनने लगी. मिथुन चक्रवर्ती ने एक इंटरव्यू में कबूल किया था कि उन्होंने श्रीदेवी से शादी की थी. जब मिथुन की शादी की बात उनकी पत्नी योगिता बाली को चली तो उन्होंने सुसाइड की कोशिश की. इसके बाद मिथुन ने श्रीदेवी का साथ छोड़ दिया.

बिजनेसमैन हैं मिथुन-

डिस्को डांसर के ऊटी और मसूरी समेत कई जगहों पर होटल्स हैं. ऊटी में होटल में 59 कमरे, 4 लग्जरी सुइट्स, हेल्थ फिटनेस सेंटर, इनडोर स्विमिंग पूल, लेसर डिस्क थिएटर की सुविधा है. मसिनागुड़ी में 16 बंगले, 14 ट्विन्स मचान, 4 स्टैंडर्ड रूम, रेस्त्रां और चिल्ड्रेन प्ले ग्राउंड के साथ हॉर्स राइडिंग की सुविधा है. मिथुन चक्रवर्ती के पास मैसूर के होटल में 18 वेल फर्निश्ड एसी कॉटेज, 2 एसी सुइट्स, स्विमिंग पूल जैसी सुविधाएं हैं.

मिथुन का परिवार-

दो बार फिल्म फेयर और तीन बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके मिथुन चक्रवर्ती ने साल 1982 में एक्ट्रेस योगिता बाली से शादी की. उनके चार बच्चे मिमोह, रिमोह, नामाशी और बेटी दिशानी है. साल 2008 में मिमोह की फिल्म जिमी फ्लॉप हो गई तो उन्होंने अपना नाम बदलकर महाक्षय रख लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here