Ayodhya: दीपोत्सव से पहले रामनगरी को सजाने का काम शुरू, NH पर लगाई जा रही भगवान राम की मूर्तियां, कानों में सुनाई देगी राम धुन

0
62

Ayodhya Ram Mandir : धर्मनगरी अयोध्या को दीपावली (Deepawali 2022) से पहले सजाने का काम शुरू हो गया है। योगी सरकार (Yogi Government) एक के बाद एक बड़े निर्णय धर्मनगरी को लेकर ले रहे हैं। बता दे कि अयोध्या में त्रेता युग के वन गमन मार्ग और राम जानकी मार्ग को सजाया जा रहा है। यह एक ऐतिहासिक धरोहर है।

श्रीराम मार्ग को लेकर चल रहा काम

इसी धरोहर को और विशेष बनाने के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है। अयोध्या से जुड़ने वाले लखनऊ गोरखपुर मार्ग को श्रीराम मार्ग के रूप में तैयार किया जा रहा है और ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि अयोध्या आने से पहले श्रद्धालुओं को भगवान श्रीराम के कई रूपों का दर्शन प्राप्त हो सके।

NH-6 को जोड़ा जा रहा

श्रद्धालु के अयोध्या पहुंचते ही कानों में भी राम धुन गुनगुनाने लगे। दरअसल, अयोध्या के नेशनल हाईवे (NH) को 6 लेन से जोड़े जाने के साथ ही रामायण के प्रसंगों की तर्ज पर सजाया जा रहा है। हाइवे पर सहादतगंज से रामघाट तक भगवान श्रीराम के बाल्यकाल से लेकर वनवासी और राजाराम तक के विभिन्न रूपों की मूर्तियों को भी लगाया जा रहा हैं।

डिवाइडर पर सौंदर्यकरण का काम जारी

वहीं, पूरी जानकारी देते हुए डीएम नीतीश कुमार का कहना है कि दीपोत्सव के द्वारा (NH-27) के डिवाइडर पर सौंदर्यकरण कार्य चल रहा है। जिसमें अयोध्या में आध्यात्मिक से जुड़ी हुई मूर्तियां लग रही हैं। उन्होंने कहा कि डिवाइडर पर वायर फिलिसिंग और केबिल तार लगाया जा रहा है। जब श्रद्धालु यहां पर प्रवेश करेंगे तो उनको मालूम चलेगा कि हम आध्यात्मिक नगरी में प्रवेश कर रहे हैं।

इसके अलावा अयोध्या का अध्यात्म से जो पुराना रिश्ता रहा है। उससे हम लोग हर एक एक चीजों को जोड़ रहे हैं। साथ ही पेंटिंग भी लगाई जा रही है। राम की पैड़ी को विस्तार देने का काम शुरू किया जा रहा है। जिससे अयोध्या की सुन्दरता में और चार चांद लग सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here