Amarnath Yatra 2022: खराब मौसम की यात्रा पर फिर मार, जम्मू-श्रीनगर हाइवे बंद

0
53
AMARNATH YATRA
AMARNATH YATRA

बाबा अमरनाथ के भक्तों के लिए बुरी ख़बर सामने आई है. तेज बारिश की वजह से एक बार फिर से अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है. जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की बुरी हालत के चलते यह यात्रा रोकी गई है.

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जम्मू से किसी भी नए जत्थे को बेस कैंप की ओर जाने नहीं दिया जा रहा है. यात्रा प्रबंधन से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि राजमार्ग की बुरी हालत है. भारी बारिश के बाद भूस्खलन और पत्थर गिरने के कारण बंद राष्ट्रीय राजमार्ग को गुरुवार रात एक तरफ से यातायात के लिए खोल दिया गया था.

इससे पहले 10 और 11 जुलाई को भी खराब मौसम के चलते जम्मू से अमरनाथ यात्रा निलंबित कर दी गई थी.  अधिकारियों के अनुसार, राजमार्ग पर आवाजाही पूरी तरह से शुरू होने की स्थिति में शाम से जम्मू से एक बार फिर यात्रा की अनुमति दी जा सकती है.

11 अगस्त को समाप्त होगी यात्रा

Amarnath Yatra 43 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 30 जून को दो मार्गों से शुरू हुई. यह 11 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर समाप्त होगी. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के पहलगाम में नुनवान से 48 किलोमीटर का पारंपरिक मार्ग है और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर छोटा है.

बता दें कि, दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के पास कुछ दिन पहले बादल फटने से आई आकस्मिक बाढ़ में कई लोग बह गए थे. मलबे में दबने से अब तक 16 लोगों की मौत हुई थी. जबकि 40 यात्री लापता थे. इस हादसे में 65 लोग घायल हुए थे, हालांकि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD ने कहा कि यह घटना बादल फटने की वजह से नहीं हुई है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here