Agra G-20 Summit 2022: G20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा भारत, आगरा समेत कई शहरों में होगी बैठक

0
53
G20 Summit
G20 Summit

Agra G-20 Summit 2022: इंडोनेशिया के बाली में हुए सत्र में G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) का समापन हो गया है। समापन समारोह के दौरान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने अगले G20 सम्मेलन 2023 की मेजबानी के लिए भारत के नाम की घोषणा कर दी है।

1 दिसबंर से शुरू होंगे कार्यक्रम

भारत में 1 दिसंबर से (G20 Summit) सम्मेलन से जुड़े कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। इसके अंतर्गत होने वाले विभिन्न कॉन्क्लेव और सेमिनार के लिए आगरा शहर को भी चुना गया है। आगरा समेत यूपी के कई शहरों में जी20 सम्मेलन की बैठक आयोजित की जाएगी।

पीएम मोदी को दी बधाई

बता दे कि, समापन समारोह में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपते हुए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को बधाई दी। भारत एक दिसंबर से आधिकारिक तौर पर G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। पीएम मोदी ने कहा कि G20 की अध्यक्षता हर भारतीय के लिए गर्व की बात है।

यूपी के कई शहरों में होगी बैठक

G20 की अध्यक्षता संभालने के साथ ही देशभर में 1 दिसंबर से पूरे अगल 1 साल तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आगरा के अलावा उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी और नोएडा को भी जी-20 देशों के कॉन्क्लेव और सेमिनार के लिए चुना गया है।

9 और 10 सितंबर 2023 को आगरा में जी20 ग्रुप से जुड़े देशों की बैठक होगी। जिसमें भाग लेने के लिए जी 20 देशों के प्रतिनिधि आगरा में आएंगे। इस दौरान वह ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी घूमने के अलावा और वाटर वर्क्स स्थित जफर खां का मकबरा को देखेंगे। इसे देखते हुए एएसआई विभाग और जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here