Queen Elizabeth II की मौत के बाद, ब्रिटेन में आएंगे ये बदलाव

0
283
Queen Elizabeth II
Queen Elizabeth II

ब्रिटेन (Britain) में 7 दशको तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स (King Charles) ब्रिटेन का शासन संभालेंगे। अब उन्हे ही महारानी की तमाम शक्तियां और अधिकार मिल चुके हैं। इसके साथ ही महारानी के निधन के बाद ब्रिटेन (Britain) में काफी कुछ बदल जाएगा। जिनमें देश के नोट, सिक्के, स्टाम्प, पोस्टबॉक्स इत्यादि चीजें शामिल हैं।

क्वीन के निधन के बाद ब्रिटेन के तमाम इंस्टीट्यूशंस के नामों में भी बदलाव देखे जाएंगे। इसके साथ ही संस्थानों के नाम भी बदले जाएंगे। ब्रिटेन की मुद्रा के साथ तमाम प्रतीक चिन्हों को भी बदला जाएगा। करेंसी में बदलाव लाने में तकरीबन दो साल का समय लग सकता हैं। इनमें अब नए राजा का नाम डाला जाएगा।

झंडे से लेकर राष्ट्रगान 

जिन भी चीजों पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) की झलक दिखती है, उन सभी में बदलाव लाया जाएगा। जिनके अंतर्गत देश के कई झंडे पासपोर्ट और राष्ट्रगान भी शामिल हैं। इसके साथ ही महारानी के सम्मान में गाए जाने वाला राष्ट्रगान जहां क्वीन शब्द का इस्तेमाल होता आ रहा था, अब वहाँ किंग शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा। ब्रिटेन के लोगों को क्वीन के नाम से पासपोर्ट जारी किया जाता था, वहीं अब इसे किंग के नाम से जारी किया जाएगा।

करेंसी नोट और सिक्के में भी बदलाव

यूके (UK) में कैश नोट और सिक्कों पर क्वीन का चेहरा नजर आता है। अब उनके निधन के बाद नए राजा चार्ल्स (King Charles) के चेहरे के साथ नए कैश नोट और सिक्के लाए जाएंगे। नए नोट और सिक्कों को बाजार में उतारा जाएगा, और जो पहले से जारी नोट हैं उन्हें सर्कुलेशन से बाहर कर दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here