Corona Vaccine: देश में कोरोना वैक्सीन की 5 करोड़ खुराक हो रही बेकार ! जाने क्यों नहीं मिल रहे खरीददार

0
71

Corona Vaccine: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) अब अपने अंतिम चरम पर है। ऐसे में देश में लगातार कोरोना के मामलो में कमी देखी जा रही है। लोगों में अब वैक्सीनेशन कराने की होड़ खत्म हो गई है। देश में अब बिना किसी प्रतिबंधन के हर जगह खुल गई है। लोग आराम से आ जा सकते है। ऐसे में कोवैक्सीनेश को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है।

बता दें कि, भारत बायोटेक के पास रखी कोवैक्सीन (Covaccine) की पांच करोड़ खुराक अगले साल बेकार हो जाएंगी। जानकारी के अनुसार कंपनी के पास कोई खरीददार नहीं है। ऐसे में कंपनी को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बायोटेक को हो सकता है नुकसान

दरअसल, कोरोना के मामलो में आई गिरावट के बाद अब लोगों में बीच वैक्सीनेशन को लेकर इतना डर नहीं है और भारत से लेकर अन्य देश में भी लोग अब कोरोना से बेफिक्र हो गए हैं। जिस कारण भारत बायोटेक के पास रखी कोवैक्सीन की पांच करोड़ खुराक अगले साल बेकार हो जाएंगी अगर उनका कोई खरीरदार नहीं मिला तो, जिस पर कंपनी ने चिंता व्यक्त की है।

हालांकि, इसने 2021 के अंत तक एक अरब खुराकों का उत्पादन कर दिया था। मीडिया से मिली जानकारी में पाया गया कि,‘‘भारत बायोटेक के पास थोक में कोवैक्सीन की 20 करोड़ से अधिक खुराक हैं और शीशियों में तकरीबन पांच करोड़ खुराक इस्तेमाल के लिए तैयार हैं। टीके की मांग कम होने के कारण इस साल की शुरुआत में सात महीने पहले कोवैक्सीन का उत्पादन रोक दिया गया था।

कोरोना के मामलों में आई गिरावट

वहीं, दुनियाभर में संक्रमण कम होने के कारण कोवैक्सीन के निर्यात पर बेहद खराब असर पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर अब कोविड-19 को खतरा नहीं माना जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस साल अप्रैल में संयुक्त राष्ट्र की खरीद एजेंसियों के जरिए कोवैक्सीन की आपूर्ति निलंबित करने की पुष्टि की थी और इस टीके का इस्तेमाल कर रहे देशों को उचित कार्रवाई करने की सिफारिश की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here