अन्य समस्याओं के चलते वैक्सीन न लगने से 4 करोड़ बच्चों पर खसरे का खतरा, WHO ने जारी की रिपोर्ट

0
23
अन्य समस्याओं के चलते वैक्सीन न लगने से 4 करोड़ बच्चों पर खसरे का खतरा, WHO ने जारी की रिपोर्ट
अन्य समस्याओं के चलते वैक्सीन न लगने से 4 करोड़ बच्चों पर खसरे का खतरा, WHO ने जारी की रिपोर्ट

WHO, CDC on Measles: भारत के कुछ राज्यों में पिछले कई दिनों से खसरे की बीमारी अपने पैर पसार रही है। जिस कारण कई बच्चे खसरा की बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्‍त राज्‍य रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDS) ने इसकी वजह टीकाकरण में गिरावट बताई है। डब्‍ल्‍यूएचओ और सीडीएस के मुताबिक कोरोनो वायरस महामारी शुरू होने के बाद से ही खसरा के टीकाकरण में गिरावट आ गई थी। पूरी दुनिया में पिछले साल ही लगभग 4 करोड़ बच्चों को खसरे की वैक्सीन लगी है।

दुनियाभर में बढ़ रहा खसरा

WHO और CDC ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि दुनिया के सबसे संक्रामक रोगों में से एक खसरे से लाखों बच्चे प्रभावित हो रहे हैं। 2021 में दुनियाभर में लगभग 90 हज़ार बच्चे खसरे के संक्रमण की चपेट आ गए थे। उस दौरान 128000 मौतें हुईं हैं। डब्लूएचओ और सीडीसी ने कहा कि 20 से अधिक देशों में चल रहे प्रकोप के अलावा, टीकाकरण में लगातार गिरावट, कमजोर रोग निगरानी और कोविड​​​​-19 के कारण टीकारण में देरी के परिणामस्‍वरूप दुनिया के हर क्षेत्र में खसरा बीमारी का खतरा बढ़ा है।

भारत में भी बढ़ रहे खसरे के केस

भारत में भी बच्चों में तेजी से खसरा फैल रहा है, जिसे लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सतर्क हो गया है। बीमारी पर काबू पाने के लिए केंद्र ने तीन राज्यों में उच्च-स्तरीय बहु-विषयक 3-सदस्यीय टीमों को तैनात करने का फैसला लिया है। ये टीमें सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरणों की मदद करेगी।

22 देशों में फैल रहा खसरा

डब्लूएचओ और सीडीसी के अनुसार अन्य समस्याओं के चलते 2021 में दुनियाभर में लगभग 4 करोड़ बच्चे खसरे के टीके की खुराक नहीं ले सके। 2 करोड 50 लाख बच्चों ने अपनी पहली खुराक तक नहीं ली थी। जबकि 1 करोड़ 47 लाख बच्चों ने अपनी दूसरी खुराक को मिस कर दिया। इसका परिणाम ये रहा कि 22 देशों पर इसका जमकर असर देखने को मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here