Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया में भूकंप से 162 लोगों मौत, मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, अभी भी मलबे में दबे हैं लोग

0
74

Earthquake in Indonesia: इंडोनेशिया के मुख्य द्वीप जावा में सोमवार को आए भीषण भूकंप और उसके बाद आए झटकों के कारण भारी जान माल का नुकसान हुआ है। भूकंप के झटकों से कई मकान गिर गए। जिस कारण लगभग 162 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि कई लोग अभी भी मलबों में दबे हुए हैं। भूकंप के दौरान लोग अपनी जान बचाने के लिए सड़कों और गलियों में भाग रहे थे इसी दौरान कई लोग घायल हुए कई लोगों की दबने से मौत भी हो गई। अधिकारी देश के सुदूर इलाकों में भूकंप से हताहत हुए लोगों की संख्या के संबंध में अभी अधिक जानकारी जुटा रहे हैं।

जावा के गवर्नर रिदवान कामिल के अनुसार मरने वालों की संख्या बढ़कर 162 हो गई है। उन्होंने कहा कि मरने वालों में ज्यादातर बच्चे शामिल हैं। उन्होंने बताया कि भूकंप के वक्त पब्लिक स्कूलों में पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चे अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद इस्लामिक स्कूल में तालीम ले रहे थे। सियांजुर में बड़ी संख्या में इस्लामिक आवासीय स्कूल और मस्जिदें हैं। कामिल ने ये भी कहा कि कई इस्लामिक स्कूलों में हादसे हुए हैं।

भूकंप आने के बाद लगे 25 झटके

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि 5.4 तीव्रता का भूकंप पश्चिम जावा प्रांत के सियांजुर क्षेत्र में लगभग 10 किलोमीटर की गहराई तक केंद्रित था। इंडोनेशिया की मौसम एवं जलवायु विज्ञान और भूभौतिकीय एजेंसी के मुताबिक, भूकंप आने के बाद 25 झटके और दर्ज किए गए। सियांजुर क्षेत्रीय अस्पताल में उपचाराधीन श्रमिक हसन ने कहा कि भूकंप बेहद जबरदस्त था और मैं बेहोश हो गया था। मैंने देखा कि मेरे साथी इमारत से बाहर भाग रहे हैं लेकिन मुझे निकलने में देरी हो गई और मैं दीवार से टकरा कर गिर गया।

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक अभी भी मलबे के अंदर बड़ी तादात में लोग दबे हुए हैं। उन्हें निकालने के लिए टीम कड़ी मशक्कत कर रही है। जल्द ही दबे लोगों बाहर निकाल लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here