अगर मरने से पहले व्यक्ति के सिरहाने रखी हों ये 4 चीजें, तो यमराज नहीं देते हैं दंड

0
73

हम सभी जानते हैं कि जीवन के इस चक्र में कभी न कभी हमें मरना ही होता है, लेकिन कई बार उम्र आने से पहले ही व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. वहीं गरूड़ पुराण के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के पास मरते वक्त ये 4 चीजें होती हैं तो यमराज भी नमस्ते करतै हैं और दंड नहीं देते हैं. वैसे तो आजतक कोई ये नहीं बता सका कि मरने के बाद इंसान के साथ क्या होता है, लेकिन शास्त्रों के अनुसार हमारे द्वारा किए गए अच्छे-बुरे कर्म से ही हमें पल भोगना पड़ता है.

मगर शास्त्र में ये भी बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति ये 4 चीजे अपने पास रखता है, तो यमराज माफ कर देते हैं. तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो 4 चीजें…

तुलसी

अगर मरने से पहले व्यक्ति के सिर के पास तुलसी का पौधा होता है तो इमसान की आत्मा शरीर त्याग के बाद यमदंड से बच जाती है. वहीं अगर मरते हुए व्यक्ति के माथे पर तुलसी की पत्तियां रखी जाएं तब भी फायदा होता है.

श्री भागवत

मरने से पहले व्यक्ति अगर श्री भागवत या अपने धर्मग्रंथ का पाठ करता है तो उसे हर सांसारिक मोह-माया से मुक्ति मिल जाती है. जिसके चलते व्यक्ति को मुक्ति मिलती है और यमदंड का सामना किए बिना स्वर्ग की प्राप्ति भी होती है.

गंगाजल

शास्त्रों के अनुसार मरने के वक्त व्यक्ति के मुंह में गंगाजल डालना चाहिए, ऐसा करने से शरीर पवित्र रहता है और शरीर शुद्ध हो जाता है. इसी वजह से गंगाजल के साथ तुलसी दल दिया जाता है.

अच्छी सोच

शास्त्रों के मुताबिक मरने वाले व्यक्ति को आखिरी समय में अच्छे विचार बताने चाहिए और उसे भी अच्छा-अच्छा सोचना चाहिए. साथ ही मरते समय व्यक्ति के मन में किसी तरह का क्रोध या संताप नहीं होना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here