इन 5 देशों के पास नहीं है बॉर्डर पर सेना, जानें किस तरह होती है सुरक्षा

दुनिया के वो पांच देश, जिनके पास अपनी कोई सेना नहीं है, कुछ देशों की सुरक्षा की जिम्मेदारी तो दूसरे देश उठाते हैं।

0
153
No Army Country

New Delhi: देश की सुरक्षा हर किसी के लिए जरूरी है। और जब किसी भी देश की सुरक्षा की बात आती है तो हमारे दिमाग में दो तस्वीरें उभरकर सामने आती हैं। जिनमें पहली सेना दूसरी पुलिस। (No Army Country) पुलिस और सेना हर एक देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं। जहां पुलिस की जिम्मेदारी देश की आंतरिक सुरक्षा की होता है, तो वहीं सेना की जिम्मेदारी बाहरी सुरक्षा की होती है यानी बॉर्डर (सीमा) की सुरक्षा।

हर एक देश में पुलिस और सेना का होना बहुत ही ज्यादी जरूरी हो जाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास पुलिस तो हो लेकिन अपनी कोई सेना (No Army Country) नहीं है। इनमें से कुछ देशों की सुरक्षा की जिम्मेदारी तो दूसरे देश उठाते हैं।

1. वैटिकन सिटी (Vatican City)

इस मामले में पहला नाम आता है वैटिकन सिटी का। ये देश दुनिया का सबसे छोटा देश है, उसके पास किसी तरह की कोई आर्मी (सेना) नहीं है। हालांकि कुछ सालों पहले यहां नोबल गार्ड हुआ करते थे, लेकिन साल 1970 में इस संस्था को ध्वस्त कर दिया गया। इस देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी इतालवी सेना (Italian Army) की है।

2. मोनैको (Monaco)

मोनैको भी दुनिया का एक छोटा सा देश है, जहां 17वीं शताब्दी से ही किसी तरह की कोई सेना नहीं है। हालांकि यहां दो छोटी-छोटी फौजी टुकड़ियां हैं, जिसमें से एक राजकुमार की सुरक्षा करती है और एक नागरिकों की। फ्रांस की सेना (France Army) इसे सुरक्षा प्रदान करती है।

3. मॉरीशस (Mauritius)

इसके बाद आता है मॉरीशस जिसे बहुसांस्कृतिक (Multicultural) देश की वजह से जाना जाता है। यहां भी साल 1968 से ही किसी तरह की कोई सेना नहीं है। हालांकि यहां 10,000 पुलिस कर्मी हैं, जो आंतरिक और बाहरी दोनों तरह की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं।

4. आइसलैंड (Iceland)

चौथा नाम आता है यूरोप के दूसरे सबसे बड़े द्वीप आइसलैंड का। आइसलैंड खूबसूरती के मामले में बहुत अच्छा देश है। यहां भी साल 1869 से ही कोई सेना नहीं है। यह देश नाटो का सदस्य है और इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका की है।

कोस्टा रिका (Costa Rica)

मध्य अमेरिका (Central America) के कैरिबियाई क्षेत्र (Caribbean region) में स्थित देश कोस्टा रिका में साल 1948 के बाद से कोई भी सेना नहीं है। 1948 में यहां भयंकर गृहयुद्ध छिड़ गया था, जिसके बाद इस देश ने अपनी सेना समाप्त कर दी। यह देश बिना सेना के चलने वाले बड़े देशों में शुमार है। हालांकि यहां आंतरिक मामलों को सुलझाने के लिए पुलिस है।

यें भी पढ़ें- फोटोग्राफर ने बनाया कैमरे की शक्ल का घर, सोशल मीडिया में जमकर हो रहा वायरल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here