50 ग्राम का ये हैंड ग्रेनेड महिलाओं को मुसीबत से बचाएगा, जानें खूबियां

देश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध को रोकने के लिए रचना राजेन्द्र चौरसिया ने वायरलेस टेक्नोलॉजी और सिम कार्ड ऑप्शन पर काम करने वाला हैंड ग्रेनेड बनाया है।

1
172
hand grenade for women
50 ग्राम का ये हैंड ग्रेनेड महिलाओं को मुसीबत से बचाएगा, जानें खूबियां

Uttar Pradesh: देश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध को रोकने के लिए प्रसिद्ध 7 ब्लैक बेल्ट इन ताइक्वांडो-रचना राजेन्द्र चौरसिया ने वायरलेस टेक्नोलॉजी और सिम कार्ड ऑप्शन पर काम करने वाला हैंड ग्रेनेड (Hand Grenade for Women) बनाया है। जिससे महिलाओं की किसी भी आपात स्थिति में सुरक्षा हो सकेगी। इसके फूटते ही आपातकालीन नम्बरों पर सूचना पहुंचेगी।

इस अफ्रीकी चूहे को मिला गोल्ड मेडल, जानें क्या है वजह

रचना ने वाराणसी के युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया के साथ मिलकर इस हैंड ग्रेनेड (Hand Grenade for Women) को तैयार किया है। रचना चौरसिया ने फोन पर चर्चा के दौरान इसके बार में जानकारी दी। रचना ने बताया कि हैड ग्रेनेड जैसा दिखने वाला यह ‘पीस’ वायरलेस टेक्नॉलॉजी और सिम कार्ड ऑप्शन पर काम करता है। ग्रेनेड में सिम कार्ड लगा है, जिसमें पुलिस, परिजन सहित सात लोगों के नंबर सेव रहते हैं। बटन दबाकर फेंकते ही उन सभी 7 लोगों को कॉल चला जाएगा। उन्हें आपके लोकेशन की भी जानकारी मिल जाएगी।

इसमें एक अन्य बटन भी है, जिसे दबाते ही फायरिंग जैसी तेज आवाज निकलने लगेगी। आवाज सुनकर लोग मदद के लिए दौड़ सकेंगे। हैंड ग्रेनेड का वजन मात्र 50 ग्राम है। एक बार चार्ज करने पर सप्ताह भर काम करता है। हैंड ग्रेनेड को ऐसी जगह रखें, जिससे आवश्यकता पड़ने पर तुरंत इसे फेंक सकें। हैड ग्रेनेड को 650 रुपए की लागत से तैयार किया गया है।

मशरूम की ये प्रजाती आपको कर सकती है बीमार…

रचना ने बताया कि आने वाले समय में इसमें मौजूद ट्रिगर दबाने से फायरिंग की आवाज भी होगी। उन्होंने कहा, “तेज आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनी जा सकेगी। दरअसल, फायरिंग से घटनास्थल तक हर किसी का ध्यान जाता है और लोग मुसीबत में फंसी महिला या युवती तक आसानी से पहुंच सकते हैं। वहीं, इस अनोखे ग्रेनेड का प्रयोग करते ही घटनास्थल का लोकेशन 112 नंबर पुलिस के साथ ही परिवार के रजिस्टर्ड सदस्य को लाइव हो जाएगा। इसके साथ ही इमरजेंसी में नंबर भी ऑटोमेटिक कॉल होने लगेगी।”


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here