इस देश को कहा जाता है मिनी हिंदुस्तान, जानें कई सालों पहले का इतिहास

आज हम आपको बताने जा रहे है कि भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के एक और देश ऐसा है जिसमें हिन्दी बोली जाती है।

0
206
South Pacific Ocean
आज हम आपको बताने जा रहे है कि भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के एक और देश ऐसा है जिसमें हिन्दी बोली जाती है।

हमारे देश की संस्कृति बहुत पुरानी है और बेहद खास भी (Ajab Gajab News) है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है कि भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के एक और देश ऐसा है जिसमें हिन्दी बोली जाती है। इस देश को मिनी हिन्दूसतान कहा जाता है। साथ ही हर गली मौहल्ले में कोई न कोई मंदिर भी नजर आ जाएगा और तमाम मस्जिदें भी यहां की शान बढा देती है। ये भारत से काफी दूर (Ajab Gajab News) है। सवाल ये उठता कि इस देश में हिंदी भाषा और हिन्दू संस्कृति पहुंची कैसे?

UP में अनोखी शादी, दुल्हन के घर जाकर दूल्हे ने कुछ इस अंदाज में किसानों का किया समर्थन

बता दें दक्षिण प्रशांत महासागर (South Pacific Ocean) के मेलानेशिया में करीब 37 फीसदी भारतीय मूल के लोग रहते हैं। इन लोगों ने सैकड़ों साल पहले हिंदूस्तान को छोड़ दिया था और मेलानेशिया में बस गए थे। यही वजह है कि यहां की राजभाषा में हिंदी भी शामिल है। इस देश का नाम है फिजी। फिजी में लोग न सिर्फ हिंदी बोलते हैं बल्कि यहां के सिनेमाघरों में बॉलीवुड की फिल्में चलती है और यहां के लोग भारत की तरह ही गाने गाते है।

दरअसल, फिजी को प्रशांत महासागर (South Pacific Ocean) के द्वीपों मे सबसे बड़ा राष्ट्र माना जाता है। फिजी के लोग भारत की तरह गन्ना के साथ-साथ धान गेहूं और मक्का की फसल करते हैं। बता दें कि ब्रिटेन ने साल 1874 में इस द्वीप को अपने नियंत्रण में लेकर इसे अपना एक उपनिवेश बनाया था। जिसके बाद से मजदूरों पर गाज गिर गई थी। ब्रिटेन की सरकार ने कहा था कि पांच साल बाद या तो अपने देश चले जाए या नियमों के साथ समझोता करके काम करें। ऐसे में ज्यादातर मजदूरों ने काम करना ही सही समझा, लेकिन बाद में वो भारत लौट नहीं पाए और फिजी के ही होकर रह गए।

10 साल से बेघर की तरह जी रहा था, एक शख्स ने बदली जिंदगी

फिजी द्वीपों के निर्माण के लिए खास देश माना (Ajab Gajab News) जाता है। फिजी के ज्यातादर द्वीपों का निर्माण 15 करोड़ साल पहले ज्वालामुखीय विस्फोटों से हुआ है। इस जगह के कई द्वीपों पर अभी भी ज्वालामुखी विस्फोट होते हैं। बड़ी संख्या में भारतीयों के होने की वजह से इस देश में कई हिंदू मंदिर भी हैं। फिजी में हिंदी अखबार समेत मीडिया के तमाम संसाधन भी मौजूद हैं।

अजब-गजब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Ajab-Gazab News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here