विश्व के कुछ खतरनाक एयरपोर्ट, यहां विमान लैंड करना बड़ी चुनौती

यह एयरपोर्ट इतना खतरनाक है की इस पर विमान लैंड या टेक-ऑफ कराते समय पायलट भी सौ बार सोचते हैं।

0
250
Dangerous airport in World
यह एयरपोर्ट इतना खतरनाक है की इस पर विमान लैंड या टेक-ऑफ कराते समय पायलट भी सौ बार सोचते हैं।

आपने बहुत से ऐसे एयरपोर्ट देखे होंगे, जो काफी खूबसूरत होंगे। लेकिन आज हम आपको ऐसे विश्व के कुछ एयरपोर्ट (Dangerous airport in World) के बारे में बताएंगे जो बहुत खतरनाक हैं। यह एयरपोर्ट इतना खतरनाक है की इस पर विमान लैंड या टेक-ऑफ कराते समय पायलट भी सौ बार सोचते हैं। नये पायलट तो इन जगहों पर विमान उड़ाने की सोचते भी नहीं है।

फोन उठाते ही क्यों बोलते हैं ‘हैलो’, जानिए इसकी रोचक कहानी

आएये जानते है कुछ ऐसे एयरपोर्टो के बारे में-

  • नेपाल का तेनजिंग-हिलेरी हवाईअड्डा

खतरनाक हवाईअड्डों में से एक है नेपाल का तेनजिंग-हिलेरी (Dangerous airport in World)। यह हवाईअड्डा हिमालय की चोटियों के बीच बसे लुकला शहर में है। जिसके रनवे की लंबाई 460 मीटर ही है। यहां सिर्फ छोटे विमान और हेलीकॉफ्टर को उतारने की इजाजत मिलती है। इसके रनवे के उत्तर में पहाड़ हैं तो दक्षिण में 600 मीटर गहरी खाई। यही वजह है कि इस एयरपोर्ट को दुनिया के सबसे खतरनाक एयरपोर्ट में से एक माना जाता है। 

  • स्कॉटलैंड का बारा एयरपोर्ट-

स्कॉटलैंड का बारा एयरपोर्ट भी कुछ कम खतरनाक नहीं है। यह एयरपोर्ट समुद्र के तट पर बना हुआ है, इसलिए समुद्र में टाईड आता ही यह एयरपोर्ट पानी में डूब जाता है। यहां समुद्र में अक्सर तूफान आते रहते हैं, इस वजह से यहां विमान समुद्री तूफानों के हिसाब से ही लैंड या टेक-ऑफ कराए जाते हैं।

इस जानवर का जहर है कीमती, जानिए क्या है खास

  • मालदीव का माले इंटरनेशनल एयरपोर्ट-

यह एयरपोर्ट (Dangerous airport) समुद्री तट से केवल दो मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मालदीव के माले इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ान या विमान की लैंडिंग कराना पायलटों के लिए बहुत मुश्किल होता है। बताया गया है कि यह दुनिया का इकलौता अलकतरा से बना एयरपोर्ट है। यह एयरपोर्ट समुद्र के बीचो-बीच बना हुआ है। यहां अगर पायलटों से चूक होगी तो हवाई जहाज सीधे हिंद महासागर में गिर सकता है।

  • कैरेबियाई द्वीप साबा के जूयानको ई इरासकिन एयरपोर्ट-

कैरेबियाई एयरपोर्ट पर विमान लैंड कराना कमजोर दिल वाले पायलटों के बस कि बात नहीं है। यह दुनिया का सबसे छोटा रनवे है। यह रनवे तीन ओर से समुद्र में घिरा है, और एक तरफ पर्वतीय चोटी है।

  • हांगकांग का काई टाक एयरपोर्ट- 

काई टाक एयरपोर्ट भी बेहद खतरनाक एयरपोर्ट में से एक था। यह एयरपोर्ट इसलिए खतरनाक है, क्योंकि इसके दोनों तरफ ऊंची-ऊंची इमारतें थीं, जबकि आमतौर पर एयरपोर्ट के आसपास ऊंची इमारतें बनाने की मनाही होती है। इसके अलावा इस एयरपोर्ट का रनवे भी काफी छोटा था। अब इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।

अजब-गजब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Azab-Gazab News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here