इस झील का पानी पीते ही हो जाती है मौत, जानिए रहस्य

दुनिया में ऐसी कई खतरनाक झीलें हैं, जिनके रहस्य को आज तक कोई नहीं जान पाया है। कुछ इसी तरह का ही एक खतरनाक झील दक्षिण अफ्रीका में है।

0
366
Lake Fundudzi
इस झील का पानी पीते ही हो जाती है मौत, जानिए रहस्य

New Delhi: दुनिया में कई झीलें हैं, कुछ (Ajab Gajab News) झीलें ऐसी है जिनका रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है। कुछ झीलों काफी डारवनी है। आज हम आपको ऐसी ही एक झील के बारे में बताएंगे। ऐसा कहा जाता है कि इस झील (Lake Fundudzi) का पानी जो भी पीता है वो जिंदा नहीं बच पाता और जल्द ही मर जाता है।

इस शहर में फटा ज्वालामुखी, देख के रह जाएंगे दंग

यह झील दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में है। इसे फुन्दूजी झील (Lake Fundudzi) कहा जाता है। स्थानीय लोगों के अनुसार अफवाह कि यहां प्राचीन काल में एक कोढ़ी व्यक्ति यहां काफी लंबा सफर करके आया था, लेकि न यहां उसे उसे लोगों द्वारा भोजन और आश्रय नहीं दिया गया। कहा जाता है कि उसके बाद उस व्यक्ति ने लोगों को श्राप दिया और झील में प्रवेश कर गया और वहां से गायब हो गया।

स्थानीय लोगों का कहना है कि झील के अंदर से, डूबे हुए लोगों के रोने और ड्रम बजने की आवाजें आती रहती हैं। वहां के लोगों का यह भी कहना है कि पहाड़ों पर मौजूद इस रहस्यमयी झील की रक्षा एक विशालकाय अजगर करता है। इस अजगर को प्रसन्न करने के लिए हर साल वेन्दा आदिवासी एक नृत्य उत्सव का आयोजन करतें हैं, जिसमें कुवारी लड़कियां नाचती हैं।

क्या आपने दुनिया की महंगी सब्जी देखी है, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

कैसी बनी ये झील? 

फुन्दूजी झील प्राचीन काल में लैंडस्लाइड के कारण बनी थी जिसने मुटाली नदी के प्रवाह को अवरुद्ध कर दिया था, और अब यह एक रहस्य है कि नदी का पानी बहुत साफ है, लेकिन ऐसा क्या है कि जो भी इसके पानी को पीता है उसकी मृत्यु हो जाती है। फिलहाल आज तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिर इस झील में ऐसा क्या है कि इसका पानी पीने के बाद इंसान कि मौत हो जाती है।

मलेरिया, डेंगू और कोरोना को दी मात, जानें कौन है यह शख्स

झील का पानी पीते ही होती है मृत्यु

जांचकर्ताओं द्वारा झील के पानी के रहस्य को जानने की बहुत कोशिशें की गई, लेकिन कोई सफलता प्राप्त नहीं हो पाई। वहीं ये भी कहा जाता है कि 1946 में एंडी लेविन नाम के एक व्यक्ति इस झील की सच्चाई का पता लगाने के लिए यहां आया था। वह झील का थोड़ा पानी और आस-पास के कुछ पौधे लेकर चला गया था। लेकिन वह वापस लौटते वक्त रास्ता भटक गया। ऐसा बताया गया है की एंडी लेविन तब तक रास्ता भटकते रह जब तक उन्होंने पानी और पौधे नहीं फेंके। वहीं, इस घटना के कुछ दिनों बाद ही उनकी मृत्यु हो गई थी।

अजब-गजब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Ajab-Gajab News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here