क्यों मनाया जाता है International Mountain Day, जानें इतिहास

11 दिसंबर को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस International Mountain Day 2020 मनाया जाता है।

0
194
International Mountain Day 2020
11 दिसंबर को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस International Mountain Day 2020 मनाया जाता है।

Ajab Gajab: पर्वत और पहाड़ो के बिना दुनिया किनती बोरिंग सी (International Mountain Day 2020) लगती है, ये खूबसूरत वादियां प्रकृति के करीब होने का एहसास कराती है। इनकी खूबसुरती किसे नही पंसद होती। हर कोई इन वादियों का लुफ्त उठाना चाहता है। क्योंकि इस जगह से ज्यादा शांति हमे कही नही मिल सकती। यही वजह है कि हर साल 11 दिसंबर को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया (International Mountain Day 2020) जाता है। 

इस झील का पानी पीते ही हो जाती है मौत, जानिए रहस्य

बता दें इसका मकसद यही है कि लोग पहाड़ों पर रहने वालों की समस्‍याओं से वाकिफ (International Mountain Day 2020) होना है। जलवायु और भूमिगत परिवर्तनों की वजह से पर्वतों की भूगोलिक स्थिति में परिवर्तन आ रहा है। साथ ही इसका उद्देश्‍य इसकी समृद्ध जैव विविधता के बारे में लोगों को जागरूक करना है। इसी के मद्देनजर हर साल इसका आयोजन किया जाता है।

पर्वत दिवस का क्या है महत्व-

आज के वक्त में जलवायु और भूमि में परिवर्तन की वजह से भूगोलिक स्तिथि बदलती जा (Ajab Gajab News) रही है। जंगलों को खत्म करने की कोशिश की जा रही है, ऐसे में जरूरी है कि लोग पकृति के प्रति अपने कार्य को समझे। इसीलिए लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाता है। 

इस शहर में फटा ज्वालामुखी, देख के रह जाएंगे दंग

क्या है इतिहास-

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस (International Mountain Day 2020) के बहाने पर्यावरण में पहाड़ों की भूमिका के बारे में बताया जाता है। 1992 में संयुक्त राष्ट्र की ओर से एक प्रस्ताव सामने लाया गया था। इस प्रस्ताव में पहाड़ों पर रहने वालों के बारे में बताया गया और उनकी तकलीफ का भी जिक्र किया गया था। इसके बाद 11 दिसंबर, 2003 से अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जाने लगा, तब से ही यह हर साल मनाया जाता है।

अजब-गजब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Ajab-Gazab News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here