क्यों समय से पहले जन्म ले रहे हैं बच्चे? जानें पुरी वजह

वैज्ञानिकों द्वारा किये गए नए अध्ययन के अनुसार ग्लोबल वार्मिंग के चलते बच्चों के समय से पहले जन्म लेने के मामले बढ़ रहे हैं।

0
1344
क्यों समय से पहले जन्म ले रहे हैं बच्चे? जानें पुरी वजह

New Delhi: नई स्टडी के मुताबिक एक चौंकानें वाली खबर सामने आई है। स्टडी में बताया गया है कि इंसानो की अगली पीढ़ी समय से पहले जन्म ले रही है। जानते हैं क्यों? क्योंकि इंसानों की गतिविधियों की वजह से पूरी दुनिया में क्लाइमेट चेंज हो रहा है यानी पर्यावरण परिवर्तन। इसका खुलासा ब्राजील के अमेजन इलाके में प्री-मैच्योर बर्थ (Premature Birth) के मामले बहुत ज्यादा बढ़ने के बाद हुआ है।

पांच साल जंगल में भटकती रही भेड़, शरीर से निकला 35 किलो ऊन

ये स्टडी 11 साल के बीच पैदा हुए 3 लाख बच्चों (Child Health) पर की गई है जो लैंकास्टर यूनिवर्सिटी और FIOCRUZ हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट ने मिलकर की है। स्टडी में बताया गया है कि अमेजन इलाके में साल 2006 से 2017 तक करीब 3 लाख बच्चों का जन्म हुआ। हालांकी जब जन्में बच्चों की सेहत का विश्लेषण किया गया तो चैकाने वाली खबर सामने आई।

घर पर हो रहा था बोर तो किया ये काम, जानें कैसे बना करोड़पति

स्टडी में सामने आया है कि पर्यावरण परिवर्तन की वजह से बच्चों का जन्म के समय वजन कम था। इसकी सबसे बड़ी वजह थी अत्यधिक बारिश। साथ ही खराब एजुकेशन, स्वास्थ्य सुविधाएं और आर्थिक कमजोरी। वहीं स्टडी में बताया गया है कि पर्यावरण परिवर्तन और हेल्थ से जुड़ा असमानता का लोगों को समना करना पड़ रहा है। इसलिए लोगों से अपील की गई हैं कि गर्भवती महीला और बच्चों का खास ध्यान रखा जाए और बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जाए।

अजब-गजब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Ajab-Gazab News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here