फोन उठाते ही क्यों बोलते हैं ‘हैलो’, जानिए इसकी रोचक कहानी

जब दो लोग फोन पर बात करते है तो हैले करके ही अपनी बात शुरु करते है। क्या आप जानते है कि फोन उठाते ही हैलो क्यो कहा जाता है।

0
1723
Ajab Gajab News
जब दो लोग फोन पर बात करते है तो हैले करके ही अपनी बात शुरु करते है। क्या आप जानते है कि फोन उठाते ही हैलो क्यो कहा जाता है।

Ajab Gajab: आज के जमाने हर किसी के पास मोबाइल (Ajab Gajab News) होता है। जब आप अपना फोन उठाते है तो आप सबसे पहले सामने वाले से हैलो बोलते है और सामने वाला भी आपसे हैलो करके की अपनी बात शुरु करता है। लेकिन क्या आप जानते है कि फोन उठाते ही हैलो (Ajab Gajab News) क्यो कहा जाता है। 

इस शख्स की हैं तीन सुंदर बीवियां, तीनों कर रहीं चौथी की तलाश

मोबाइल फोन पर आज देश हो या विदेश सबसे पहला बोला जाने वाला शब्द हैलो (Ajab Gajab News) होता है। दरअसल, हेल्लो का आविष्कार लोगों के बीच में आपसी बातचीत बढ़ाने के लिए हुआ था। यह शब्द इतनी तेजी से कॉमन हो गया कि आज अलग-अलग भाषाओं वाले देश में भी इस एक शब्द को वैसे ही बोला जाने लगा है जैसे अन्य देशों में बोला जाता है।

हैलो से पहले लोग बोलते थे ये शब्द-

टेलीफोन के आविष्कार के बाद जब लोगों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू (Ajab Gajab News) किया, तो सबसे पहले पूछते थे Are you there? इस शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया गया ताकि उन्हें यह पता चल सके कि उनकी आवाज सामने वाले को सुनाई दे रही है या नहीं। 

ये है दुनिया की सबसे महंगी चाय, एक चाय की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड का नाम था ‘मारग्रेट हैलो’

टेलीफोन के अविष्कार के लिए ग्राहम बेल का नाम हमेशा से याद किया (Ajab Gajab News) जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ग्राहम बेल की गर्लफ्रेंड का नाम मारग्रेट हैलो था और जब सालों की मेहनत के बाद बेल ने टेलीफोन का अविष्कार किया, तो उन्होंने एक ही तरह के दो टेलीफोन बनाए, एक टेलीफोन ग्राहम ने अपनी गर्लफ्रेंड को दे दिया। इसके बाद सभी तकनीकी कमियां दूर करने के बाद बेल ने सबसे पहले अपनी गर्लफ्रेंड को फोन लगाया। फोन उठाते ही ग्राहम बेल ने सबसे पहले अपनी गर्लफ्रेंड का नाम बड़े प्यार से ‘हैलो’ पुकारा। वो जब भी मारग्रेट को फोन करते ‘हैलो’ कहकर पुकारते थे। इस तरह फोन उठाते ही हैलो कहने का प्रचलन शरु हो गया।

अजब-गजब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Azab-Gazab News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here