इन देशों के पास सेना नहीं है…ऐसे करते हैं सीमा की सुरक्षा

दुनिया में किसी भी देश की ताकत को सैन्य ताकत से लगाया जाता है। जिस देश की सेना जितनी बड़ी हो, उतनी संख्याबल में बड़ी होती है।

0
847
Ajab Gajab News
दुनिया में किसी भी देश की ताकत को सैन्य ताकत से लगाया जाता है। जिस देश की सेना जितनी बड़ी हो, उतनी संख्याबल में बड़ी होती है।

Ajab Gajab News: दुनिया में किसी भी देश की ताकत को सैन्य ताकत से लगाया (Ajab Gajab News) जाता है। जिस देश की सेना जितनी बड़ी हो, उतनी संख्याबल में बड़ी होती है। देश की सैन्य ताकत से देश के लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा होती है और देश की सुरक्षा के लिए अपने जान दे देना एक तरह से देश के लिए खुद का त्याग करना माना जाता है। लेकिन हम आज आपको बताने जा रहे है कि ऐसे देश भी है जहां सैन्य सुरक्षा नहीं होने के बावजूद लोग सुरक्षित (Ajab Gajab News) है। 

डॉगी ने पांच बच्चों को दिया जन्म, मालिक ने खुश होकर कर दिया ये बड़ा काम

मॉरीशस-

इस देश में साल 1968 से कोई सेना नहीं है, हालांकि मॉरिशस में 10 हजार पुलिसकर्मी मौजूद है, जो सीमा के अंदर और बाहर दोनों जगह की सुरक्षा करते है।

मोनैको-

ये एक बहुत छोटा देश है। मोनैको में 17वीं शताब्दी से किसी तरह की सुरक्षा नहीं है, हालांकि छोटी-छोटी फौजी टुकड़ियां है। फ्रांस की सेना मोनैको को सुरक्षा देने में मदद करती है।

आइसलैंड-

यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप आइसलैंड है। साथ ही बेहद खूबसूरत देश माना जाता है। साल 1869 से ही कोई भी सैन्य सुरक्षा नहीं मिली है। ये देश नाटो का सदस्य है और इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका लेता है। 

इस उल्लू ने ऐसे घुमाई अपनी गर्दन, वीडियो देख कर हो जाएंगे दंग

डॉमिनिका-

1981 से आर्मी की गतिविधियों की वजह से इस देश में हमेशा के लिए सेना का त्याग किया गया था। डॉमिनिका ने भी पुलिस पूरा मोर्चा संभालती है।

ग्रेनाडा-

अमेरिका के हमले की वजह से सरकार ने 1983 में अहम फैसला लिया था। इस देश से हमेशा के लिए सेना को दूर कर दिया गया था और रीजनल सिक्योरिटी सिस्टम को संगठित कर दिया था। तब से ग्रेनाडा में सैन्य ताकत नहीं है। 

अजब-गजब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Ajab-Gazab News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here