E-Hyperbike के साथ भारतीय बाजार में LML की होगी वापसी, जल्द होगी लॉन्चिंग

0
370

भारतीय बाजार में साल 1980 से लेकर 2000 तक LML स्कूटर की धूम थी। क्या आप सबको वो दौर याद है? उस समय में LML Vespa ने मशहूर चेतक स्टूक को भारतीय बाजार में टक्कर दी थी।

एक बार धूम मचाने के बाद मशहूर LML ब्रांड भारतीय बाजार में एक बार फिर से जोरदार वापसी करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी इस साल सितंबर में 3 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लाने की तैयारी में है। कंपनी के शुरुआती प्रॉडक्ट E-Hyperbike (ई-हाइपरबाइक),  E-Bike (ई-बाइक) और एक Electric Scooter (इलेक्ट्रिक स्कूटर) शामिल हैं। ये सभी वाहन सितंबर से एक बार फिर से भारतीय बाजार में दिखेंगे और आने वाले कुछ महीनों में इनकी आधिकारिक लॉन्चिंग होगी।

LML Electric ने जर्मनी की इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक बनाने वाली कंपनी eROCKIT AG के साथ जॉइंट वेंचर बनाने के लिए एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं। इस जॉइंट वेंचर का लक्ष्य इंडियन मार्केट के लिए बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक का प्रोडेक्शन करना है।

हाइपबाइक क्या होता है? 

आपको बता दें कि eROCKIT एक पेडल-पावर्ड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल है, जिसे हाइपरबाइक भी कहा जाता। इस हापरबाइक को पैडलिंग करके आसानी से चलाया जा सकता है। पेडल से चलने वाली ये हाइपरबाइक, इलेक्ट्रिक साइकिल और मोटरसाइकिल का कंबिनेशन है। इसकी टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा से ज्यादा है। इस हाइपरबाइक में डवांस बैटरी और इलेक्ट्रिक डायरेक्ट ड्राइव मोटर भई लगे हुए हैं। साल 2023 की शुरुआत में भारत में व्यावसायिक रूप से इस बाइक की मैन्युफेक्चर होने लगेंगी।

ये बाइक भारतीय बाजार के लिए बिल्कुल नया कॉन्सेप्ट है।कुछ समय पहले BMW ने भी इस तरह की बाइक शोकेस की थी।

फिलहाल इस प्लांट में होगा उत्पादन

LML Electric ने Saera Electric के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है। हरियाणा के बावल में स्थित Saera Electric की फैक्ट्री में 18,000 स्कूटर तैयार हो सकते हैं। LML Electric अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के उत्पादन के लिए इस मैन्युफेक्चरिंग प्लांट का इस्तेमाल करेगी। इस यूनिट में पहले Harley Davidson India (हार्ले-डेविडसन इंडिया) की मोटरसाइकिल की असेंबलिंग होती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here