Solumbellula Sea Pen: समुद्र की गहराई में मिला शैतान, शोधकर्ता भी देखकर हैरान

0
56

प्रशांत महासागर के तल में एक रहस्यमय जीव की खोज की गई है। पानी में रहने वाला ये जीव पहली बार प्रशांत महासागर में मिला है, जिसे देख कर शोधकर्ता भी हैरान रह गए। एक्सप्लोरेशन व्हीकल नॉटिलस ने इसे खोज निकाला है। इस जीव का नाम सोलुम्बेलुला सी पेन (Solumbellula sea pen) है। इस जीव का शरीर कांटेदार होता है। इसकी एक पूछ है जो समुद्र तल से जुड़ी हुई थी। इसे पहले कभी प्रशांत महासागर में नहीं देखा गया था।

नॉटिलस की टीम ने इस जीव के मिलने को एक रोमांचक खोज करार दे दिया है। सी पेन की खोज उस समय हुई जब जहाज को रिमोट के जरिये ऑपरेट किया जा रहा था। एक रोबोट पानी में खोजबीन के लिए छोड़ा गया था। ये रोबोट हवाई के पश्चिम में पड़ने वाले जॉनस्टन एटोल आइलैंड में छोड़ दिया गया था। ये सी-पेन सामान्यतः अटलांटिक और हिंद महासागर में देखने को मिलते हैं।

तीन किमी की गहराई में था जीव

ये जीव समुद्र तल से लगभग 2,994 मीटर की गहराई में मिला है। जब शोधकर्ताओं ने पहली बार इसे कैमरे के जरिए देखा तो वह भी हैरान रह गए। एक शोधकर्ता ने तो ये तक कह दिया कि ये शैतान की तरह दिख रहा है। इस दौरान ROV ने इस जीव का क्लोज अप शॉट ले लिया। इस दौरान उसने उसके खाने को पकड़ने वाले कांटे भी देखे। ये जीव लगभग दो मीटर लंबा था। शोधकर्ता अब फुटेज के जरिए ये पता लगाएंगे कि क्या ये प्रशांत महासागर में मिलने वाला पहला जीव है, या फिर समुद्र के अंदर कोई नया जीव पैदा हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here