समुंदर से मिला 2200 साल पुराने जहाज का मलबा, कई बड़े रहस्य आये सामने

0
371
Shipwreck Found in Egypt
भूमध्य सागर में 2200 साल पुराना जहाज मिला है जो पूरी तरह मलबे में तब्दील हो चुका है।

Shipwreck Found in Egypt: दुनिया में रोज कोई न कोई रिसर्च होती रहती है। जिनमें कई बड़े रहस्य सामने आते रहते हैं। कुछ खोज सी होती जिनमें कुछ नया मिलता है तो कुछ वर्षों पुराने रहस्य सामने आ जाते हैं ऐसे ही आर्कियोलॉजिस्ट्स की एक खोज के दौरान भूमध्य सागर में 2200 साल पुराना जहाज मिला है जो पूरी तरह मलबे में तब्दील हो चुका है।

अमुन के मंदिर से टकराया था जहाज-

खोजकर्ताओं की जानकारी के मुताबिक जहाज (Shipwreck Found in Egypt) 2200 साल पुराना है। जो अमुन के मंदिर से टकराकर डूब गया था। साथ उनकी जानकारी के मुताबिक मिस्र के शहर हेराक्लिओन में खोज के दौरान यह रहस्य खुला है कि मिस्र का यह शहर 1200 साल पहले डूब गया था। साथ ही पता चला कि उससे भी हजारों साल पहले अमुन का मंदिर भूकंप की वजह से पूरी तरह नष्ट हो गया और पानी में तब्दील हो गया था।

उसी मंदिर से टकराकर यह जहाज भी डूब गया था जिसका रहस्य आज सामने आया है। जानकारी से पता चला कि, हेराक्लिओन शहर के डूबने से अमुन का यह मंदिर और भी नीचे धस गया जिससे टकराकर जहाज डूब गया था। इससे पहले 1971 में एक जहाज को खोजा गया था।

जहाज से जुड़े कई अजीब रहस्य-

खोजकर्ताओं की खोज के दौरान अजीबों गरीब रहस्य सामने आये हैं। जहाज के मलबे में कई पुरानी चीजें भी प्राप्त हुई हैं जिनमें टुमुलस, जिसको प्रचीनकाल में किसी को दफनाने के काम आता था साथ ही मिस्र के देवता के मिट्टी के बर्तन में सोने के ताबीज भी मिले हैं। जानकारों के मुताबिक इन ताबीज का बच्चे के जन्म, कामुकता और युद्ध से गहरा संबंध था।   

अक्सर समुंदर में डूब जाते हैं जहाज

समंदर में कुछ ठिकाने बेहद ख़तरनाक होते हैं, जहां जहाज़ बार-बार हादसे के शिकार होते हैं। ऐसी जगहों को जहाजों की क़ब्रगाह कहा जाता है। वह जगह है, बरमूडा ट्रायंगल जो जहाज को निगल जाता है। न जाने कितने ही जहज बरमूडा ट्रायंगल में समा गये या डूब गये, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बरमूडा ट्रायंगल से भी ज्यादा खतरनाक जगह कौन सी है जो जहाजों को गायब कर जाती है? वो जगह है- इंग्लैंड के शहर केंट के पास गुडविन सैंडस जो यूरोप के बंदरगाहों के एक डोवर के पास है। दरअसल गुडविन सैंडस तटीय और उथली जगह है, जो जहाजों को आसानी से डूबो देती है।

Read Also: प्लेन में कैसे मिल सकता है Free खाना? Air Hostess ने किया खुलासा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here