पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था से ज्यादा खजाना छुपा है इस एस्टेरॉयड पर, NASA लॉन्च करेगा मिशन

0
41

हमारे अंतरिक्ष में लाखों और करोड़ों चीज़ें घूम रही हैं। पत्थरों की तरह घूमते इन चीज़ों के बीच मिल है एक 16-साइकी एस्टेरॉयड (16 Psyche asteroid)। जिसके अंदर बेक़ीमती खनिज भरे पड़े हैं। इस एस्टेरॉयड पर इतना कीमती खनिज है जो पूरी पृथ्वी की अर्थव्यवस्था से भी ज्यादा है। उस पर कीमती खनिज की मात्रा इतनी ज्यादा है कि गरीब से गरीब देश अगर इसे पहले पा ले तो उसकी किस्मत बदल जाएगी।

अंतरिक्ष में कहां है ये एस्टेरॉयड

सौर मंडल के सबसे बड़े एस्टेरॉयड में से एक है 16-साइकी एस्टेरॉयड। इसका वृत्त 140 किमी के लगभग है और ये आलू की तरह दिखता है। 16-साइकी एस्टेरॉयड (16 Psyche asteroid) हमारे सौर मंडल के एस्टेरॉयड बेल्ट में मंगल और बृहस्पति गृह के बीच स्थित है। यह हर पांच साल में सूर्य का एक चक्कर लगाता है। जितनी दूर पृथ्वी से सूर्य है ये एस्टेरॉयड उससे तीन गुना बड़ा है।

कब हुई थी इसकी खोज

इस रहस्यमय एस्टेरॉयड की खोज इटली के खगोलशास्त्री एनीबेल डी गैस्पारिस ने 17 मार्च 1852 में की थी। उन्होंने ग्रीक देवता साइकी के नाम पर इस एस्टेरॉयड का नाम रखा था। हालांकि अभी तक इसके लिए कोई मिशन लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन वैज्ञानिकों ने नासा के हबल टेलीस्कोप के जरिए एस्टेरॉय के इन्फ्रारेड वेवेलेंथ, रडार से ये पता लगाने में कामयाबी हासिल कर रहे हैं।

जानिए 16-साइकी एस्टेरॉड के लिए प्लान

अगस्त 2022 में नासा इस एस्टेरॉयड (16 Psyche asteroid) को लेकर एक मिशन लॉन्च किया जाएगा। 2026 में ये एयरक्राफ्ट वहां पहुंच जाएगा। नासा का लक्ष्य होगा कि ये स्पेस क्राफ्ट 21 महीनों तक इस एस्टेरॉयड का चक्कर लगाए और इसकी सतह और वहां मौजूद धातु को लेकर डेटा इकट्ठा करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here