सदी का एक ऐसा व्यक्ति जिसने 52 सालो से नही किया स्नान, अग्नि स्नान कर शरीर को करता है स्वच्छ, देखें Video

0
99

वाराणसी- सदी का एक ऐसा व्यक्ति है जिसने 52 वर्षो से स्नान नही किया,जिसके 6 फीट लम्बे बाल और दाढ़ी है,जो सिर्फ अग्नि स्नान करता है। समाज के दैनिक परम्पराओ से कोसो दूर अपने आप को रख कर जीवन यापन करना अपना लक्ष्य बना रखा है । सामाजिक और पारिवारिक तिरष्कार के बाद भी अपने को संकल्पित कर एक ही मार्ग पर चलना जिसने जीने का साधन समझा है,जिसकी गणना लोग सदी के महान प्राणीयो में करते हैं।

52 साल से न नहाए न बाल कटवाए

हम बात कर रहे है पिण्डरा ब्लॉक के छताव गाँव  के रहने वाले 81 वर्ष के कैलाश सिंह ‘कलाऊ’ की जो पिछले 52 वर्षो से न नहाए हैं और न ही अपने बाल दाढ़ी को कटवाया है। जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो  उनका कहना था कि यह देश के लिए प्यार है। कोराना का काल मे भी स्नान करना उसने ठीक नही समझा। अग्नि स्नान से वे अपने को आपको स्वच्छ रखता है। भगवान शिव को अपना आराध्य देव मानकर उनकी प्रार्थना करते है। 12 महीने स्वेटर पहने रहते है। अग्नि वह बस गर्म पानी पीने पीते है। उनके कथन के अनुसार अग्नि स्नान शरीर में सभी कीटाणुओं और संक्रमणों को मारने में मदद करता है।

किराने की दुकान चलाते थे कलाऊ

कलाऊ को कुल सात पुत्री थी जिनके कन्यादान से पहले भी उन्होने नहाना मुनासिब नही समझा। भाई के मृत्यु के बाद भी  कलाउ ने गंगा में डुबकी लगाने से इनकार कर दिया था। ‘कलाऊ’ न नहाने को व्रत तथा उपवास मान बैठे है, पहले वह किराने की दुकान के मालिक थे, लेकिन उनकी अशुद्ध आदतों के कारण ग्राहको ने आना बन्द कर दिया था, जिसके वजह से दुकान मे ताला लटक गया।  अब वह पशुपालन तथा खेती-बाड़ी से अपना गुजारा करते है।

वही इनके बड़े भाई की बहु सुमन सिंह का कहना है कि स्नान करने को लेकर कई बार इनको कहा गया, लेकिन वो अपने जिद्द पर अड़े रहे। इसीलिए उनको उनके हालत पर छोड़ दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here