दोबारा बनाया जाएगा 1300 साल पुराना जहाज, मिटटी में दवे मिले अवशेष

0
41
1300 Year Old Ship
1300 Year Old Ship

Paris: फ्रांस (France) में एक 1300 साल पुराना जहाज (1300 Year Old Ship) मलवे के नीचे दवा हुआ मिला है। जिसको पुरातत्वविद (Archaeologist) पूरी तरह जी जान लगाकर बचाने में लगे हुए हैं। इस पुराने जहाज का मलवा इतना नाजुक हो गया है कि हवा के संपर्क में आने मात्र से नष्ट हो रहा है। मलवे में दबी यह नाव लगभग 40 फुट लम्बी बताई जा रही है और यह बोर्डो के पास मिली है। इसके सुरक्षित रहने की वजह सिर्फ ऑक्सीजन (Oxygen) से संपर्क और रोशनी न पहुँचने की वजह से। हवा के संपर्क में आते ही सूखने लगता है और ख़राब होने लगता है।

हालांकि टीम इन्हें बचाने के लिए हर 30 मिनट पर पानी के स्प्रे से छिड़काव करती रही। नाव को निकाल कर कहां रखना है इसका निर्णय नहीं लिया गया है। पुरातत्विद (Archaeologist) मानते हैं कि नाव को उसके मलबे से दोबारा बनाया जा सकता है। 2013 में इस नाव को खोजा गया था और उस दौरान ये पूरी तरह गाद से ढका हुआ था। ऐसा माना जा रहा है कि जहाज (Ship) 680ई से 720ई के बीच का होगा। इसका जहाज का इस्तेमाल गारोन नदी से माल भेजने के लिए किया जाता था।

अटलांटिक तक की यात्रा करता होगा

पुरातत्वविदों (Archaeologist) का मानना है कि जहाज (Ship) इतना मजबूत था कि वह अटलांटिक तक की यात्रा कर सकता था। इस जहाज को बचाने में लगे संस्थान इनरैप के मुताबिक मलबे को साफ किया जाएगा और इसका फोटो का सर्वेक्षण किया जाएगा। 3D Technology से इसे दोबारा बनाया जाएगा। संस्थान की ओर से कहा गया कि यहां से इन टुकड़ों को एक-एक कर निकल लिया जाएगा। फिर बाद में इसे जोड़ दिया जाएगा। यहां से एक-एक मलबे को ले जाने से नाव के निर्माण का सही विश्लेषण किया जा सकेगा।

सितंबर तक निकाल लिया जाएगा पूरा जहाज

इस उत्खनन का नेतृत्व करने वाले लॉरेंट ग्रिंबर्ट (Laurent Grimbert) ने कहा कि यहां से मलबे को सितंबर महीने निकालने में कामयाबी मिल जाएगी। गिंबर्ट ने आगे कहा कि हम अभी समय से चल रहे हैं। लकड़ी का हर एक-एक टुकड़ा हमें शुरुआती मध्य युग के जहाज निर्माण की तकनीकों के बारे में सिखाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here