6 साल बाद पाकिस्तान से सजा काट कर वापस अपने वतन लौटा ये भारतीय नागरीक

0
82
बाघा-अटारी बॉडर पर परिजनों से मिलते हामिद अंसारी

6 साल पाकिस्तान में जासूसी के आरोप सजा काट भारतीय नागरीक हामिद अंसारी मंगलवार को रिहा होकर अपने वतन लौटे आए. भारतीय सिमा बाघा-अटारी बॉडर पर उनके परिजन उन्हें लेने पहुंचे. अपनी धरती पर आते ही हामिद ने धरती को चूमा. अपने परिजन से गले मिले. बता दें 6 साल पहले ऑनलाइन बातचीत के दौरान वो शरहद की सिमा पार कर पाकिस्तान पहुंच गए. जिसके बाद उन्हें पाक की सेना ने गिरफ्तार कर लिया.

बता दें भारत ने 95 बार पाकिस्तान से अनुरोध किया था कि पाक में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को हामिद से मिलने दिया जाए, लेकिन हर बार पाकिस्तान ने मांग ठुकरा दी थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पत्रकारों से कहा, ‘हमें पाकिस्तान से एक नोट मिला है कि वे भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी को मंगलवार को रिहा कर रहे हैं. यह हमारे लिए बड़ी राहत का मामला है, खासतौर पर परिवार के सदस्यों के लिए. पाकिस्तान की जेल में एक असैन्य भारतीय की कैद खत्म हो रही है.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, भारत ने अंसारी तक राजनयिक पहुंच देने के लिए 96 बार ‘नोट वरबल्स’ (राजनयिक तौर पर संवाद) जारी किए और उन्हें रिहा करने का निर्णय नयी दिल्ली के लगातार दबाव का नतीजा है. प्रवक्ता ने कहा, ‘हम चाहेंगे कि पाकिस्तान अन्य भारतीय नागरिकों और मछुआरों की तकलीफ भी दूर करने के लिए कार्रवाई करे, जिनकी पहचान की पुष्टि हो चुकी है और जिनकी सजा पूरी हो गई है, लेकिन वे पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here