मेरी तरह जो विवाह न करे, उनका विशेष सम्मान होना चाहिए: रामदेव

0
89

योगगुरू स्वामी रामदेव ने हरिद्वार में आयजित ‘ज्ञानकुंभ’ कार्यक्रम में मांग की है कि देश में जो उनकी तरह विवाह न करें, उनका विशेष सम्मान होना चाहिए. इसके साथ उन्होंने कहा है कि जो विवाह करें और 2 से ज्यादा बच्चे पैदा करें उनको वोटिंग राइट भी नहीं मिलना चाहिए. स्वामी रामदेव ने रविवार को हरिद्वार में यह बयान दिया है.

बता दें कि हरिद्वार स्थित पतंजलि के आश्रम में ‘ज्ञानकुंभ’ कार्यक्रम आयोजित किया गया है. दो दिवसीय इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देशभर से शिक्षाविद् आए हुए हैं, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हरिद्वार पहुंचे हैं.

रामदेव ने कहा कि ये राजनीतिक और राष्ट्रीय मुद्दा है. लेकिन भारतीय परंपरा में जब जनसंख्या कम थी तो ज्यादा बच्चे पैदा करने की बात की गई, 10 बच्चे तक पैदा करने की बात हुई है. उन्होंने कहा कि जिनका सामर्थ्य हो, जरूरत हो वो कर लें, लेकिन एक-दो बच्चा हमको भी दे देना.

गौरतलब है कि स्वामी रामदेव खुद अविवाहित हैं और विवाह को लेकर वो इससे पहले भी बयान दे चुके हैं. बीते दिनों उन्होंने कहा था कि उनकी सफलता और खुशहाली की वजह उनका अविवाहित होना है. उन्होंने कहा कि खुश रहने के लिए पत्नी और बच्चों की जरूरत नहीं होती, आप उनके बगैर भी खुश रह सकते हैं, जिस तरीके से मैं हमेशा खुश रहता हूं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here