बांग्लादेश को हराकर भारत सांतवीं बार बना ASIA CUP चैम्पियन

0
41

दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए एशिया कप-2018 के फाइनल भारत ने बांग्लादेश तीन विकेट से हराकर सांतवीं बार इस खिताब पर कब्जा जमाया. इससे पहले भारत ने 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010 और 2016 में एशिया कप का खिताब जीता था. वहीं, तीसरी बार फाइनल मे पहुंचने के बाद भी बांग्लादेश इस खिताब को अपने नाम नहीं कर सका.

बांग्लादेश ने दिया 223 रनों का लक्ष्य
बता दें कि बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवरों में 222 रनों बनाए. बांग्लादेश की ओर से लिटन दास ने सर्वाधिक 121 बनाए. वहीं, बाकी पूरी टीम महज 101 रन ही बना सकी. इस शानदार पारी के लिए लिटन दास को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला.

46 के स्कोर पर गिरे दो विकेट
वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तेज शुरूआत की, लेकिन पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर शिखर धवन (15) रुबले हुसैन की गेंद को मिडऑफ के ऊपर से खेलने के प्रयास में सौम्य सरकार के हाथों लपके गए. इसके बाद 46 के कुल स्कोर पर भारत ने अंबाती रायडू (2) के रूप में अपना दूसरा विकेट खोया.

छोटी-छोटी साझेदारी कर पारी को संभाला
इसके बाद पहले रोहित-कार्तिक और फिर कार्तिक-धोनी की जोड़ियों ने साझेदारी कर लक्ष्य का पीछा किया. लेकिन 83 के कुल स्कोर पर रोहित, जबकि 137 के कुल स्कोर पर कर्तिक पवेलियन लौट गए. इसके बाद केदार जाधव और धोनी ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया. लेकिन 160 के कुल स्कोर पर धोनी मुस्ताफीजुर रहमान की गेंद पर मुस्ताफिकुर रहीम के हाथों लपके गए.

जब हैमस्ट्रिंग में समस्या के बाद भी मैदान पर आए जाधव
इस दौरान केदार जाधव को भी हैमस्ट्रिंग में समस्या हुई और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. इसके बाद रवींद्र जडेजा (23) और भुवनेश्वर कुमार (21) ने सातवें विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी कर भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया. अब ये मैच आखिरी ओवर तक आ पहुंचा था और भारत को जीत के लिए 6 रन चाहिए थे. जाधव और कुलदीप यादव (नाबाद 5) ने सिंगल लेकर टीम को जीत दिलाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here